Latest:
माननीय राजस्थान उच्च न्यायालय के आदेश

कितने बहुमंजिला भवनों में नहीं हैं अग्नि सुरक्षा इंतजाम : हाइकोर्ट

Loading

जयपुर॰ राजधानी सहित प्रदेश के सभी संभाग मुख्यालयों पर माल्स और बहुमंजिला भवनों में अग्नि सुरक्षा बंदोबस्त की जांच की जाएगी। हाइकोर्ट ने जांच के लिए राज्य सरकार को अभियान चलाने के निर्देश दिये हैं। अब 20 फरवरी को सुनवाई होगी।

न्यायधीश मोहम्मद रफीक व न्यायाधीश गोवर्धन बाढ़दार की खंडपीठ ने अधिवक्ता कुणाल रावत की जनहित याचिका पर यह आदेश दिया हैं। हाइकोर्ट ने अग्नि हादसे में मौत और प्रदेश में अग्निशमन व्यवस्थाओं की कमजोरियों को गंभीरता से लिया है। याचिका में प्रदेश में अग्निशमन व्यवस्था में खामियो का मुद्दा उठाया गया है। इसमें कहा कि जयपुर सहित अन्य शहरों में पर्याप्त अग्निशमन वाहन व कर्मचारी नहीं हैं। अग्निशमन कर्मचारियों के पास न पर्याप्त उपकरण हैं और न ही विशेष ड्रेस व जूते जेसी सुविधाएं हैं।

कोर्ट ने राज्य सरकार को निर्देश दिया कि संभाग मुख्यालयों पर स्थित माल्स व बहुमंजिला भवनो में अग्नि हादसों से सुरक्षा के बंदोबस्त हैं या नहीं, इसकी जांच करने के लिए अभियान चलाया जाए। राज्य सरकार से यह भी कहा कि अभियान के दोरान सामने आने वाली खामियों और विभाग की कार्यवाही को  कोर्ट में पेश कि जाए। 2018 अग्नि हादसों के बारे में जानकारी लेने के लिए संबन्धित अधिकारी का शपथ पत्र मांगा है, जिसमे हादसों में हुई मौत के आंकड़े जानकारी भी देने को कहा जाए।